कमोडिटी बाजार में आज कहां लगाएं दांव

अमेरिका में ब्याज दरें बढ़ने के बाद डॉलर 1 महीने के निचले स्तर पर लुढ़क गया है। लेकिन ऐसे में ग्लोबल मार्केट में सोने का दाम उछल गया है। कॉमैक्स पर सोना फिलहाल 1225 डॉलर पर कारोबार कर रहा है जो पिछले 1 हफ्ते का ऊपरी स्तर पर है। चांदी में भी जोरदार तेजी आई है। गौर करने वाली बात ये है कि फेड का फैसला कल घरेलू कमोडिटी बाजार बंद होने के बाद आया था, ऐसे में ग्लोबल मार्केट में आई तेजी का असर आज देखने को मिल सकता है।

इस बीच अमेरिका में भंडार गिरने से कच्चे तेल में तेजी का रुख है और ग्लोबल मार्केट में क्रूड करीब 0.5 फीसदी ऊपर कारोबार कर रहा है। नायमैक्स क्रूड 49 डॉलर और ब्रेंट 52 डॉलर के पार हैं। लंदन मेटल एक्सचेंज पर कॉपर भी करीब 1 हफ़्ते के ऊपरी स्तर पर चला गया है। साथ ही डॉलर में आई गिरावट से अमेरिका में सोयाबीन में भी बढ़त पर कारोबार हो रहा है। हालांकि कमजोर डॉलर से रुपये को सपोर्ट मिला है और ये 16 महीने के ऊपरी स्तर पर चला गया है।

एमसीएक्स पर सोना 1.4 फीसदी की बढ़त के साथ 28380 रुपये के आसपास दिख रहा है जबकि चांदी 2.2 फीसदी के उछाल के साथ 40945 रुपये के आसपास कारोबार कर रही है। घरेलू बाजार में कच्चा तेल 1.2 फीसदी की बढ़त के साथ 3218 रुपये के आसपास कारोबार कर रहा है वहीं नैचुरल गैस 1.3 फीसदी की कमजोरी के साथ 190 रुपये के करीब दिख रहा है।

बेस मेटल्स की बात करें तो एमसीएक्स पर एल्यूमीनियम 0.1 फीसदी की बढ़त के साथ 125 रुपये के आसपास दिख रहा है जबकि कॉपर 0.3 फीसदी की बढ़त के साथ 390 रुपये के आसपास कारोबार कर रहा है। लेड में भी 0.4 फीसदी की बढ़त देखने को मिल रही है और ये 150 रुपये के आसपास दिख रहा है वहीं निकेल 0.2 फीसदी की बढ़त के साथ 670 रुपये के ऊपर चला गया है जबकि जिंक 0.1 फीसदी की बढ़त के साथ 185 रुपये के करीब कारोबार कर रहा है।

एग्री कमोडिटीज में एनसीडीईएक्स पर कपास खली का अप्रैल वायदा 0.6 फीसदी की कमजोरी के साथ 2190 रुपये के आसपास कारोबार कर रहा है वहीं सरसों का अप्रैल वायदा 1 फीसदी से ज्यादा टूटकर 3800 रुपये के नीचे आ गया है।

VISIT - Profit Street


Comments

Popular posts from this blog

Majority of states have very few stock market investors

Stock exchanges in IFSCs may permit trading in equity derivatives: SEBI

Expect growth to slow in the next 2-4 quarters due to GST: L&T’s R Shankar Raman