कमोडिटी बाजार में आज क्या हो रणनीति!

कल 5 फीसदी की भारी गिरावट के बाद कच्चे तेल में आज रिकवरी लौटी है और ब्रेंट का दाम करीब 1 फीसदी सुधर गया है। हालांकि बढ़त के बावजूद नायमैक्स पर क्रूड 51 डॉलर के नीचे है। दरअसल डॉलर में बढ़त और अमेरिका में कच्चे तेल का भंडार बढ़ने से इसकी कीमतों पर दबाव बढ़ गया था। फिलहाल ये 3 महीने के निचले स्तर के पास है। डॉलर में बढ़त का असर सोने पर भी दिखा है और ग्लोबल मार्केट में सोना करीब 1.5 महीने के निचले स्तर पर आ गया है। फिलहाल इसमें 1205 डॉलर के आसपास कारोबार हो रहा है। चांदी का भाव भी काफी ज्यादा टूट चुका है। दरअसल कल अमेरिका में नॉन फार्म पेरोल डाटा जारी होगा। माना जा रहा है कि अगर डाटा अच्छा रहा तो यूएस फेड इस महीने ब्याज दरें बढ़ा सकता है।

घरेलू बाजार की बात करें तो एमसीएक्स पर कच्चा तेल 1.1 फीसदी की कमजोरी के साथ 3390 रुपये के नीचे आ गया है वहीं नैचुरल गैस 1.1 फीसदी की गिरावट के साथ 195 रुपये के आसपास कारोबार कर रहा है। एमसीएक्स पर सोना 0.3 फीसदी की गिरावट के साथ 28530 रुपये के करीब आ गया है जबकि चांदी 0.3 फीसदी टूटकर 41310 रुपये के आसपास कारोबार कर रही है।

बेस मेटल्स की बात करें तो एमसीएक्स पर एल्युमीनियम 0.2 फीसदी की कमजोरी के साथ 125 रुपये के नीचे कारोबार कर रहा है जबकि कॉपर 0.4 फीसदी टूटकर 380 रुपये के बहुत पास दिख रहा है। एमसीएक्स पर लेड 1.3 फीसदी की भारी कमजोरी के साथ 150 रुपये के नीचे दिख रहा है जबकि निकेल 0.06 फीसदी की हल्की बढ़त के साथ 680 रुपये के आसपास नजर आ रहा है वहीं जिंक 1.2 फीसदी टूटकर 178 रुपये के आसपास कारोबार कर रहा है।

इस बीच एग्री कमोडिटी में चीनी का दाम इस साल के निचले स्तर पर आ गया है। ग्लोबल मार्केट में कल इसमें करीब 1.5 फीसदी की भारी गिरावट देखने को मिली। आज डॉलर के मकाबले रुपए में कमजोरी है। एनसीडीईएक्स पर जीरे का अप्रैल वायदा करीब 2 फीसदी उछलकर 17255 रुपये के आसपास कारोबार कर रहा है वहीं क्रूड पाम तेल का अप्रैल वायदा 0.1 फीसदी की बढ़त के साथ 525 रुपये के आसपास दिख रहा है।



Comments

Popular posts from this blog

Majority of states have very few stock market investors

Stock exchanges in IFSCs may permit trading in equity derivatives: SEBI

Expect growth to slow in the next 2-4 quarters due to GST: L&T’s R Shankar Raman